AFCAT 01/2024 Eligibility and Age Limit- Air Force में Officer बनने का मौका, जानिए क्या है फॉर्म Apply करने की Last Date

AFCAT 01/2024

AFCAT 01/2024– एयर फाॅर्स में करियर देखने वाले युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर है. एयर फाॅर्स  का AFCAT 01/2024 के Notification जारी हो गए हैं. इसके लिए एयर फाॅर्स ने 1 दिसम्बर से आवेदन लेना प्रारंभ कर दिया है और 30 दिसम्बर रात्रि 11 बजे तक इसके लिए फॉर्म लिए जायेंगे. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

AFCAT 01/2024- Exam Date और Application Fee

AFCAT 01/2024 भर्ती के जरिये फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी), ग्राउंड ड्यूटी (गैर तकनीकी) और फ्लाइंग शाखाओं के लिए एयरफोर्स में 317 पदों को भरा जायेगा. जो भी उम्मीदवार एयरफोर्स में अधिकारी बनने की ख्वाहिश रखते हैं, वे सबसे पहले दिए गए इन बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें.

एयर फाॅर्स द्वारा जारी Notification के अनुसार 16 से 18 फ़रवरी के बीच इसके लिए Exam कराये जा सकते हैं. आवेदन के लिए सभी कैंडिडेट के लिए Rs 550 फीस रखी गई है. हालांकि Meteorology Entry और NCC Special एंट्री के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा. AFCAT की Flying Batch के लिए Age Limit 20 से 24 साल और Ground Duty Technical / Non Technical Batch के लिए Age Limit 20 से 26 साल रखी गई है.

Eligibility और Age Limit

Eligibility- Flying Batch

AFCAT की Flying Batch के लिए Math और Physics के साथ 10+2 लेवल क्लियर करने वाले किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट अभ्यर्थी या B.E या B.Tech कर रहे अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

Eligibility- General Duty Technical

General Duty Technical के लिए एयरोनॉटिकल इंजीनियर के लिए – भौतिकी और गणित में 50% अंकों के साथ 12वीं और इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी में स्नातक/एकीकृत स्नातकोत्तर योग्यता या इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ एसोसिएट मेंबरशिप की सेक्शन ए और बी परीक्षा उत्तीर्ण। संबंधित विषयों में न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ वास्तविक अध्ययन द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियर्स संस्थान की भारत या स्नातक सदस्यता परीक्षा।

Eligibility- General Duty Non Technical

प्रशासन – न्यूनतम 60% अंकों के साथ 12वीं और स्नातक या समकक्ष या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट मेंबरशिप की सेक्शन ए और बी परीक्षा न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ उत्तीर्ण।

शिक्षा – किसी भी विषय में 50% अंकों के साथ 12वीं और और किसी भी विषय में स्नातक में 60% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, पीजी (बाहर निकलने और पार्श्व प्रवेश की अनुमति के बिना एकल डिग्री) की पेशकश करने वाले एकीकृत पाठ्यक्रम ।

लॉजिस्टिक्स – 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक या समकक्ष या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट मेंबरशिप की सेक्शन ए और बी परीक्षा न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ उत्तीर्ण।

एनसीसी – 10+2 में गणित और भौतिकी प्रत्येक में न्यूनतम 60% अंक। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी भी विषय में न्यूनतम तीन साल के डिग्री पाठ्यक्रम के साथ स्नातक या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ बीई/बीटेक डिग्री (चार साल का पाठ्यक्रम) या उम्मीदवार जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट मेंबरशिप की सेक्शन ए और बी परीक्षा न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ उत्तीर्ण की हो।

फ्लाइंग ब्रांच में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) में स्थायी कमीशन (पीसी) और शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) जैसे विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए AFCAT परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जाती है।  एएफसीएटी एक Three-Stage भर्ती प्रक्रिया है – एक ऑनलाइन परीक्षा, एक साक्षात्कार और एक मेडिकल परीक्षण, सभी चरणों को पास करने वाले उम्मीदवारों को उपर्युक्त एएफसीएटी पदों में से एक पर भर्ती किया जाता है।

अवश्य पढ़ें- कैप्टन अभिलाषा बराक बनीं भारतीय सेना की पहली महिला लड़ाकू विमान पायलट

https://anandcircle.com/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-6

1 thought on “AFCAT 01/2024 Eligibility and Age Limit- Air Force में Officer बनने का मौका, जानिए क्या है फॉर्म Apply करने की Last Date”

  1. Pingback: ISRO NRSC Recruitment 2023- आ गया है ISRO में करियर बनाने का मौका, जानें कैसे करें Apply - Anand Circle

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
इस देश में सैकड़ों सालों तक धधकते रह सकते हैं ज्वालामुखी किसने दिया था “भारत भारतीयों के लिए” का नारा पहली बार इतने लोगों को मिला भारत रत्न पुरस्कार, जानिए सभी के नाम Munawar Faruqui- कौन हैं बिग बॉस 17 के विनर मुनव्वर फारुकी Bihar Politics- इतनी बार नीतीश कुमार ने मारी पलटी, ऐसे ही नहीं कहा जाता पल्टूराम नीतीश