Ayodhya Airport का उद्घाटन आज, उद्घाटन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

Ayodhya Airport का उद्घाटन आज

Ayodhya Airport– भगवान राम की नगरी अयोध्या में बन रहे श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे जिसका हाल ही में नाम बदलकर महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा रख दिया गया है, का आज यानि 30 दिसम्बर 2023 को उद्घाटन होने वाला है. एयरपोर्ट के साथ अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन होना है. 22 जनवरी को भगवान राम की जन्‍मभूमि पर राम मंदिर का उद्घाटन होना है, जिसे लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं.

22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से 23 दिन पहले Ayodhya Airport और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अयोध्या के दौरे पर आ रहे है. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या में कई अन्य परियोजनाएं भी शुरू करेंगे.

उद्घाटन के लिए तैयार हुआ Ayodhya Airport का पहला चरण

अयोध्या हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर है और यह सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान कर सकता है। Ayodhya Airport का पहला चरण उद्घाटन के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है.

टर्मिनल भवन का अगला हिस्सा अयोध्या के आगामी श्रीराम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है. टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाते हुए स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है. इस एयरपोर्ट का संचालन 24 घंटे किया जाएगा। एयरपोर्ट को 500 यात्रियों की क्षमता के लिए तैयार किया गया है। साथ ही हवाई अड्डे पर लोगों को इंटरनेशनल स्तर की सुविधा भी मिलेंगी।

हवाईअड्डा परियोजना का दूसरा चरण 6,500 वर्ग मीटर की सुविधा से 50,000 वर्ग मीटर तक व्यापक होगा, जिसमे रनवे को 3,750 मीटर तक बढाया जायेगा, जो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए काफी है।

Ayodhya Airport का उद्घाटन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

Ayodhya Airport का उद्घाटन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

शनिवार को Ayodhya Airport का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या के दौरे पर आ रहे हैं. आज ही एयरपोर्ट के साथ अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन होना है. करीब सवा 11 बजे प्रधानमंत्री रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी नई अमृत भारत व वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. साथ ही कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

इसके बाद सवा 12 बजे प्रधानमंत्री महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (श्री राम अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट) और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री के अयोध्या में रोड शो करने की भी सम्भावना है.

इसके बाद प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और उत्तर प्रदेश राज्य में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं.

सम्पूर्ण विश्व के लिए एक ऐतिहासिक दिन 

आज का दिन न केवल अयोध्या शहर के लिए या केवल उत्तर प्रदेश के लिए बल्कि सम्पूर्ण विश्व के उन लोगों के लिए एक ऐतिहासिक दिन होने जा रहा है जो हिंदू धर्म के प्रति हमारी आत्मा की जीवंतता और प्रतिबद्धता में विश्वास करते हैं. इस दिन का महत्व इस लिए और बढ़ जाता है क्योंकि ठीक 23 दिन बाद 22 जनवरी 2024 को वर्षों के विवाद के बाद जन्मभूमि पर बने मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है.

इंडिगो द्वारा दिल्ली हवाई अड्डे से अयोध्या हवाई अड्डे के लिए उद्घाटन उड़ान संचालित करने की संभावना है और वाणिज्यिक सेवाएं 6 जनवरी से शुरू होंगी।

ये भी पढ़ें- बेंगलुरु में गहराता भाषा विवाद- क्या है 60% कन्नड़ भाषा का नियम जिसके लिए बेंगलुरु में हो रहे प्रदर्शन

https://anandcircle.com/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-6

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
इस देश में सैकड़ों सालों तक धधकते रह सकते हैं ज्वालामुखी किसने दिया था “भारत भारतीयों के लिए” का नारा पहली बार इतने लोगों को मिला भारत रत्न पुरस्कार, जानिए सभी के नाम Munawar Faruqui- कौन हैं बिग बॉस 17 के विनर मुनव्वर फारुकी Bihar Politics- इतनी बार नीतीश कुमार ने मारी पलटी, ऐसे ही नहीं कहा जाता पल्टूराम नीतीश