अयोध्या के Shri Ram International Airport का नया नाम क्या है, जानिए कब होगा उद्घाटन- Ayodhya Updates 30 दिसम्बर 2023

अयोध्या के Shri Ram International Airport का नया नाम

Shri Ram International Airport का नया नाम- भगवान राम की नगरी अयोध्या में बन रहे Shri Ram International Airport का नाम बदल दिया गया है. बीते कुछ दिनों से देश में इस बात पर चर्चा चल रही थी कि अयोध्या एयरपोर्ट का नाम उद्घाटन से पहले फिर से बदला जा सकते है. इससे पहले अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम भी बदलकर अयोध्या धाम कर दिया गया था. Shri Ram International Airport का नाम बदलने का निर्णय रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के ठीक बाद लिया गया.

Shri Ram International Airport का नया नाम रखा गया

उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या के Shri Ram International Airport का नया नाम महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखने का फैसला किया है. सरकार ने ये फैसला 30 दिसम्बर को होने वाले उद्घाटन से ठीक 3 दिन पहले लिया. अयोध्या में बन रहे  अत्याधुनिक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार रहेगा.

टर्मिनल भवन का अगला हिस्सा अयोध्या के आगामी श्रीराम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है. टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाते हुए स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है.

कब होगा श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट (महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा) का उद्घाटन- Ayodhya Updates

अयोध्या के Shri Ram International Airport का नया नाम

महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कल यानि 30 दिसम्बर को होने वाला है. खबर है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 दिसम्बर को अयोध्या के नव निर्मित एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने अयोध्या आ रहे हैं. प्रधानमंत्री महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद अयोध्या में रोड शो भी करेंगे. इसे आम चुनाव 2024 से जोड़ कर देखा जा रहा है. कहा जा रहा है प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या से आगामी आम चुनावों के लिए बीजेपी के अभियान का शुभारम्भ करेंगे.

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बन रहे रामलला के मंदिर में 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा होनी है. चर्चा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा में मौजूद रहेंगे. प्राण प्रतिष्ठा से 23 दिन पहले अयोध्या के दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री मोदी पूर्व में बन रही 3 मूर्तियों में से एक का चयन करेंगे, जिसकी प्राण प्रतिष्ठा बाद में होगी।

ये भी पढ़ें- बेंगलुरु में गहराता भाषा विवाद- क्या है 60% कन्नड़ भाषा का नियम जिसके लिए बेंगलुरु में हो रहे प्रदर्शन

https://anandcircle.com/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-6

2 thoughts on “अयोध्या के Shri Ram International Airport का नया नाम क्या है, जानिए कब होगा उद्घाटन- Ayodhya Updates 30 दिसम्बर 2023”

  1. Pingback: बदला गया अयोध्या के Sri Ram International Airport का नाम, जानिए अब किस नाम जाना जायेगा अयोध्या का अंतर्राष्ट्रीय हव

  2. Pingback: Ayodhya Airport का उद्घाटन आज, उद्घाटन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
इस देश में सैकड़ों सालों तक धधकते रह सकते हैं ज्वालामुखी किसने दिया था “भारत भारतीयों के लिए” का नारा पहली बार इतने लोगों को मिला भारत रत्न पुरस्कार, जानिए सभी के नाम Munawar Faruqui- कौन हैं बिग बॉस 17 के विनर मुनव्वर फारुकी Bihar Politics- इतनी बार नीतीश कुमार ने मारी पलटी, ऐसे ही नहीं कहा जाता पल्टूराम नीतीश