विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है? विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2023 की थीम क्या है?

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस– आज के डिजिटल युग में कंप्यूटर और तकनीकी की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है. आज सभी कुछ डिजिटलाइज़्ड हो चुका है और आने वाले समय में यह बढ़ता ही जायेगा। व्यक्तिगत और पेशेवर कार्यों से लेकर शिक्षा और संचार तक, कंप्यूटर साक्षरता हमारे दैनिक जीवन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कंप्यूटर की समझ होना आज के युग में एक आवश्यक स्किल बन गई है.  लोगों में कंप्यूटर की समझ बढाने के उद्देश्य से ही प्रति वर्ष 2 दिसम्बर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है.

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस एक ऐसा अवसर है जब हम सभी मिलकर कंप्यूटर और तकनीकी ज्ञान को महत्ता देते हैं। इस दिन हम उन सभी लोगों को सम्मानित करते हैं जो समाज में कंप्यूटर साक्षरता बढाने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस का इतिहास

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस हर साल 2 दिसम्बर को समाज में कंप्यूटर की समझ को बढ़ाने के लिए कार्य करने और इस दिशा में कार्य कर रही संस्थाओं को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. इसकी शुरुआत वर्ष 2001 में एक बहुराष्ट्रीय भारतीय कंपनी NIIT ने अपनी 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर की थी.  अपनी 20 वीं वर्षगांठ के अवसर पर हुए आयोजन पर चर्चा का विषय एक शोध था जिसमें सुझाव दिया गया था कि कंप्यूटर उपयोग में अधिकांश लोग पुरुष थे। इसलिए विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस महिलाओं में कंप्यूटर साक्षरता पर ज़ोर देने का प्रयास करता है।

1981 में राजेंद्र सिंह पवार और विजय के. थडानी द्वारा स्थापित, NIIT, जिसका पूरा नाम राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान है, एक कौशल और प्रतिभा विकास कंपनी है। एनआईआईटी ने महिलाओं और बच्चों को कंप्यूटर साक्षरता कौशल से लैस करके उन्हें शिक्षित करने का बीड़ा उठाया। 1981 में अपनी स्थापना के बाद से, कंपनी दुनिया के 30 से अधिक देशों में फैल गई है।

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2023 की थीम

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2023 की थीम

हर साल विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। इस साल विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2023 की थीम  ” मानव-केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिए साक्षरता: डिजिटल विभाजन को कम करना ” है।

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस का महत्त्व

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस का मुख्य उद्देश्य कंप्यूटर और तकनीकी ज्ञान को बढ़ावा देना। छोटी गणितीय समस्या से लेकर दुनिया के बड़े से बड़े मुद्दों के रिसर्च के लिए कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण है। महामारी के बाद से डिजिटल युग का विकास और ज्यादा बढ़ गया है। यह दिन उन सभी लोगों को याद करने का अवसर है जिन्होंने इस क्षेत्र में अपने योगदान से समाज को आगे बढ़ाने में मदद की है। कंप्यूटर साक्षरता न केवल एक व्यक्ति की जिंदगी को बदलती है, बल्कि समाज को भी विकसित करने में सहायक होती है।

कंप्यूटर साक्षरता का होना आजकल बहुत आवश्यक है। यह न केवल व्यक्तिगत स्तर पर ही फायदेमंद है, बल्कि व्यापारिक स्तर पर भी इसका महत्वपूर्ण योगदान है। एक कंप्यूटर साक्षर व्यक्ति व्यापार, शिक्षा, और समाज में अपनी भूमिका को बेहतर ढंग से निभा सकता है। इस दिन को ऐसे कार्यक्रमों और सेमिनारों का आयोजन करके मनाया जा सकता है जो कंप्यूटर शिक्षा और जागरूकता को बढ़ावा दें।

एनआईआईटी ने पूरे भारत में कंप्यूटर साक्षरता फैलाने के उद्देश्य से यह पहल शुरू की थी। वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के कारण lockdown लगने के बाद कंप्यूटर और डिजिटल साक्षरता की आवश्यकता महसूस की गई थी। कई लोग ऑनलाइन सीखने के एकमात्र विकल्प के साथ गलत रास्ते पर चले गए और डिजिटल कौशल के बिना लोगों को बहुत नुकसान उठाना पड़ा। NIIT की यह पहल इस डिजिटल विभाजन के कारण पैदा हुई खाई को भरने की कोशिश करती है। एनआईआईटी ने भारत के निचले स्तर के क्षेत्रों में कई स्कूलों के साथ साझेदारी समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं, जिससे छात्रों को उचित कंप्यूटर शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कंप्यूटर साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए नवाचारी तकनीक का उपयोग भी किया जा रहा है। आजकल कई ऐसी प्लेटफॉर्म्स हैं जो न केवल शिक्षा देती हैं, बल्कि उन्होंने बच्चों को कंप्यूटर साक्षरता के लिए खेल और गतिविधियों का प्रदान किया है। इससे बच्चे खेलते हुए सीखते हैं और उनका अधिक समय उपयोगी तकनीकी ज्ञान में बितता है।

अवश्य पढ़ें- Important Days in December 2023: दिसम्बर माह के महत्वपूर्ण दिन 2023

https://anandcircle.com/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-6

1 thought on “विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है? विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2023 की थीम क्या है?”

  1. Pingback: Important Days in December 2023: दिसम्बर माह के महत्वपूर्ण दिन 2023 - Anand Circle

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
इस देश में सैकड़ों सालों तक धधकते रह सकते हैं ज्वालामुखी किसने दिया था “भारत भारतीयों के लिए” का नारा पहली बार इतने लोगों को मिला भारत रत्न पुरस्कार, जानिए सभी के नाम Munawar Faruqui- कौन हैं बिग बॉस 17 के विनर मुनव्वर फारुकी Bihar Politics- इतनी बार नीतीश कुमार ने मारी पलटी, ऐसे ही नहीं कहा जाता पल्टूराम नीतीश