World Hindi Day 2024-कब से हुई थी विश्व हिंदी दिवस की शुरुआत

World Hindi Day 2024

World Hindi Day– हिंदी भाषी लोगों के लिए world hindi day बहुत ही खास दिन है. वैसे तो हमारे देश में अनेकों भाषाओँ का प्रयोग का किया जाता है, लेकिन देश के काफी बड़े क्षेत्र में hindi भाषा का प्रयोग आम बोल चाल में होता है. विशेष तौर पर उत्तर भारत के इलाकों में सामान्य बोल चाल में hindi और इसकी अनेक बोलियों का प्रयोग किया जाता है. World Hindi Day भारतीय भाषा के प्रयोग के बारे में जागरूकता फैलाने और हिंदी भाषा के उपयोग एवं प्रचार से संबद्ध मुद्दों के बारे में जागरूक करने के लिये भी प्रयुक्त किया जाता है।

World Hindi Day- कब से हुई थी शुरुआत

वैसे तो अधिकारिक रूप से World Hindi Day की शुरुआत 10 जनवरी 2006 को हुई थी, जब तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन की 31वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी. प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को महाराष्ट्र के नागपुर में  तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने विश्व में hindi के विकास के लिए आयोजित किया था. उस सम्मेलन में 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल हुए थे.

10 जनवरी उस दिन को चिह्नित करता है जब वर्ष 1949 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहली बार हिंदी बोली गई थी। आज के समय में भले ही ज्यादातर लोगों का झुकाव अंग्रेजी की तरफ हो गया है, पर वर्तमान समय में भी भारत में राजभाषा और आधिकारिक भाषा के तौर पर हिंदी को ही पहचाना जाता है।

World Hindi Day – थीम 2024

विश्व हिंदी दिवस 2024 के लिए इस बार थीम “हिंदी – पारंपरिक ज्ञान और कृत्रिम बुद्धिमत्ता को जोड़ना” रखी गई है. इस थीम का उद्देश्य हिंदी भाषा को आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ना है ताकि टेक्नोलॉजी की दौड़ में हिंदी अन्य भाषाओँ से पीछे ना रह जाये. इस थीम का उद्देश्य टेक्नोलॉजी की बदलती दुनिया में AI की बढती लोकप्रियता के बीच हिंदी को AI के साथ जोड़कर लोगों को hindi में टेक्नोलॉजी उपलब्ध करना है.

दुनिया भर में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है हिंदी

वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार देश में अगर hindi बोलने वालों की संख्या देखी जाये तो लगभग 43.63 फीसदी लोग हिंदी का इस्तेमाल करते हैं. वहीँ अगर दुनिया भर में हिंदी बोलने वाले लोगों की संख्या देखा जाये तो लगभग 60 करोड़ से अधिक लोग hindi बोलते हैं. दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलानेशिया में फिजी नाम का एक द्वीप है, जहां पर हिंदी को आधिकारिक भाषा का दर्जा प्राप्त है।

साल 2017 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी बच्चा, बड़ा दिन, अच्छा, सूर्य नमस्कार जैसे शब्द जोड़े गए हैं। इसी के ये साबित होता है कि हिंदी भाषा अब विदेशों में भी लोकप्रिय हो रही है। मंदारिन और अंग्रेजी के बाद हिंदी दुनिया में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।

ये भी पढ़ें– दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में इस स्थान पर है hindi

https://anandcircle.com/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-6

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
इस देश में सैकड़ों सालों तक धधकते रह सकते हैं ज्वालामुखी किसने दिया था “भारत भारतीयों के लिए” का नारा पहली बार इतने लोगों को मिला भारत रत्न पुरस्कार, जानिए सभी के नाम Munawar Faruqui- कौन हैं बिग बॉस 17 के विनर मुनव्वर फारुकी Bihar Politics- इतनी बार नीतीश कुमार ने मारी पलटी, ऐसे ही नहीं कहा जाता पल्टूराम नीतीश