World Introvert Day 2024 in hindi- किसने की थी विश्व अंतर्मुखी दिवस की शुरुआत

World Introvert Day 2024 in hindi- किसने की थी विश्व अंतर्मुखी दिवस की शुरुआत

World Introvert Day 2024 in hindi– अगर आप भी अंतर्मुखी स्वाभाव के व्यक्ति हैं, तो आपके लिए आज का दिन बहुत ही खास है. आज दुनिया भर में विश्व अंतर्मुखी दिवस मनाया जा रहा है. हर साल 25 दिसम्बर से 1 जनवरी तक चलने वाले हॉलिडे मैराथन के बाद 2 जनवरी को विश्व अंतर्मुखी दिवस मनाया जाता है. अंतर्मुखी दिवस खास तौर पर उन लोगों के लिए महत्त्वपूर्ण है जो अपने ही विचारों में खोये रहते हैं, जिनकी अपनी अलग दुनिया होती है और जिनके अंतर्मुखी स्वभाव के कारण लोग उन्हें घमंडी समझते हैं.

हो सकता है कि लोग उन्हें कमरे में तुरंत नोटिस न करें, लेकिन वे वही हो सकते हैं जो अपने शानदार वाक कौशल से आपको मंत्रमुग्ध कर देते हैं. अंतर्मुखी स्वाभाव के व्यक्तियों के पास अपनी समृद्ध आंतरिक दुनिया होती है. Introvert लोग विचारक, चिंतनशील, आत्म-जागरूक, अच्छे संचारक माने जाते हैं, लेकिन अपनी कंपनी में ही अपना अधिकतर समय बिताते हैं और खुद को रिफ्रेश करते हैं।

World Introvert Day 2024 in hindi- A Quiet Celebration

हर साल नए साल के जश्न के बाद 2 जनवरी को एक silent celebration भी होता है, जिस पर अधिकतर लोगों का ध्यान नहीं जाता पर ये celebration उन लोगों के लिए बहुत खास होता है जो introvert होते हैं. दुनिया भर में अंतर्मुखी स्वाभाव लोगों को कुछ खास महत्त्व नहीं दिया जाता है. विश्व अंतर्मुखी दिवस अंतर्मुखी व्यक्तियों के अक्सर कम आंके जाने वाले गुणों को स्वीकार करने और उनकी सराहना करने के लिए पूरी तरह से समर्पित दिन है।

‘अंतर्मुखी’ और ‘बहिर्मुखी’ शब्द 1920 के दशक में स्विस मनोवैज्ञानिक कार्ल जंग द्वारा पेश किए गए थे। बहिर्मुखी लोग सामाजिक मेलजोल से ऊर्जा प्राप्त करते हैं, अंतर्मुखी लोग एकांत में अपने आप में या अपनी एक छोटी से दुनिया में ही रत रहते हैं। लोगों को अंतर्मुखी और बहिर्मुखी न केवल इसलिए कहा जाता है कि वे कितने शर्मीले और शांत हैं, बल्कि इसलिए भी कि वे अपने आस-पास की दुनिया को कैसे समझते हैं।

किसने की थी विश्व अंतर्मुखी दिवस की शुरुआत- World Introvert Day

इस दिन की शुरुआत वर्ष 2012 में जर्मन मनोवैज्ञानिक फेलिसिटास हेने ने की थी, जिन्होंने क्रिसमस से लेकर नए साल के पहले दिन तक दुनिया भर में चलने वाले celebration के बाद लगातार चकाचौंध से उब चुके अंतर्मुखी स्वभाव के लोगों के मूड फ्रेश करने की आवश्यकता को पहचाना था और उनके लिए एक समर्पित दिन के तौर पर 2 जनवरी 2012 को मनाने का सुझाव दुनिया को अपने एक ब्लॉग post के माध्यम से दिया था.

क्या विश्व अंतर्मुखी दिवस आपके लिए है?

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो ज्यादातर अकेले रहना पसंद करते हैं, कोई निर्णय लेने में समय लेते हैं, आत्म-विचार ज्यादा करते हैं, दोस्त बनाते हैं लेकिन बहुत कम, पर जिससे भी मित्रता रखते हैं, घनिष्ठ मित्रता रखते हैं, ग्रुप में कम करना कम पसंद करते हैं और अपनी ही कंपनी में समय बिताना चाहते हैं, तो आप संभवतः अंतर्मुखी स्वभाव के व्यक्ति हैं और 2 जनवरी का दिन पूरी तरह से आप जैसे अंतर्मुखी स्वभाव के लोगों को ही समर्पित है.

ये भी पढ़ें– UP Police Latest Vacancy 2024- SI Confidential, ASI Clerk और Accountant की निकली है भर्ती, जानें कब शुरू होगा आवेदन

https://anandcircle.com/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-6

1 thought on “World Introvert Day 2024 in hindi- किसने की थी विश्व अंतर्मुखी दिवस की शुरुआत”

  1. Pingback: World Introvert Day 2024- विश्व अंतर्मुखी दिवस अंतर्मुखी लोगों के लिए बेहद खास दिन - Gyan Duniya

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
स्वामी विवेकानंद ने अमेरिका की धर्मसंसद में लहराया था भारत का परचम
स्वामी विवेकानंद ने अमेरिका की धर्मसंसद में लहराया था भारत का परचम
इस देश में सैकड़ों सालों तक धधकते रह सकते हैं ज्वालामुखी किसने दिया था “भारत भारतीयों के लिए” का नारा पहली बार इतने लोगों को मिला भारत रत्न पुरस्कार, जानिए सभी के नाम Munawar Faruqui- कौन हैं बिग बॉस 17 के विनर मुनव्वर फारुकी Bihar Politics- इतनी बार नीतीश कुमार ने मारी पलटी, ऐसे ही नहीं कहा जाता पल्टूराम नीतीश